73 लाख किसानों के खातों में भेजी गई 2,000 रु की किस्त।
कृषि वार्ताAgrostar
73 लाख किसानों के खातों में भेजी गई 2,000 रु की किस्त।
👉मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना चला रही है, जिसके तहत किसानों को दो-दो हजार की दो किस्तों में सालाना 4,000 रुपए दिए जाते हैं। हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने योजना की दूसरी किस्त प्रदेश के 73 लाख किसानों के खातों जारी की। योजना के तहत किसानों को खाते में 1 हजार 465 करोड़ रुपए की सिंगल क्लिक के जरिए भेजे गए। इसके साथ ही 80 करोड़ 95 लाख 21 हजार रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया किया। 👉किस्त आई या नहीं ऐसे चेक करें:- ◆ सबसे पहले वेबसाइट http://saara.mp.gov.in/ पर जाएं। ◆ अब यहां मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना पर क्लिक करें। ◆ फिर अपने जिले, तहसील, क्षेत्र तथा गांव का चुनाव करें। ◆ इस प्रकार आवेदन की स्थिति और भेजे गए भुगतान की स्थिति आपके सामने दिख जाएगी। 👉मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की महिलाओं के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना की ही तरह लाड़ली बहना योजना की भी घोषणा की है। जिसके तहत महिलाओं को प्रति महीने 1 हजार यानी सालाना 12 हज़ार रुपए आर्थिक मदद के तौर पर दिए जाएंगे। इस योजना पर 5 साल में 60 हजार करोड़ रुपए का खर्च किए जाएंगे। स्रोत:- Agrostar, 👉किसान भाइयों ये जानकारी आपको कैसी लगी? हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं और लाइक एवं शेयर करें धन्यवाद!
19
1
अन्य लेख
👉भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। इस योजना के तहत किसानों के खाते में 16 करोड़ रुपए से अधिक की राशि 13वीं किश्त के रूप में जमा की जा चुकी है। लेकिन देश में कई किसान ऐसे भी हैं, जिनके बैंक खाते में अभी तक राशि नहीं पहुंची

👉इसके कई कारण हो सकते है जैसे कई किसानों ने अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है। इसके साथ ही कई बार बैंक अकाउंट नंबर या पीएफएमएस रिकॉर्ड में गड़बड़ी के कारण भी पैसे रुक जाते हैं। वहीं कई बार गलत रजिस्ट्रेशन या गलत जानकारी दर्ज करने पर भी पैसे नहीं आते हैं। ऐसे में किसान जल्द से जल्द वेरिफिकेशन और केवाईसी करवा लें और अपना स्टेटस चेक करते रहें। आइए जानते हैं कैसे चेक करें स्टेटस और कहां संपर्क करें

👉कैसे चेक करें स्टेटस
• सबसे पहले आप वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। यहां फार्मर्स कॉर्नर के सेक्शन में बेनिफिशियरी स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करें।
• नया वेबपेज खुलने पर किसान अपना बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करवाएं।
• स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोर्ड को फिल करें और गेट डिटेल्स पर क्लिक करें।
• इस बाद आपकी पूरी डिटेल खुलकर स्क्रीन पर आ जाएगी।

👉कहां करें संपर्क?
• आप पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 पर भी कॉल कर सकते हैं।
• आप हेल्पलाइन नंबर - 155261 पर भी कॉल करके जानकारी लें सकते हैं।
• लैंडलाइन नंबर- 011-23381092, 011-24300606 पर भी कॉल कर सकते हैं।
• इसके अलावा पीएम किसान ई-मेल आईडी-pmkisan ict@gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं।

स्रोत:- AgroStar,
👉किसान भाइयों ये जानकारी आपको कैसी लगी? हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं और लाइक एवं शेयर करें धन्यवाद!
कृषि वार्ता
👉भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। इस योजना के तहत किसानों के खाते में 16 करोड़ रुपए से अधिक की राशि 13वीं किश्त के रूप में जमा की जा चुकी है। लेकिन देश में कई किसान ऐसे भी हैं, जिनके बैंक खाते में अभी तक राशि नहीं पहुंची 👉इसके कई कारण हो सकते है जैसे कई किसानों ने अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है। इसके साथ ही कई बार बैंक अकाउंट नंबर या पीएफएमएस रिकॉर्ड में गड़बड़ी के कारण भी पैसे रुक जाते हैं। वहीं कई बार गलत रजिस्ट्रेशन या गलत जानकारी दर्ज करने पर भी पैसे नहीं आते हैं। ऐसे में किसान जल्द से जल्द वेरिफिकेशन और केवाईसी करवा लें और अपना स्टेटस चेक करते रहें। आइए जानते हैं कैसे चेक करें स्टेटस और कहां संपर्क करें 👉कैसे चेक करें स्टेटस • सबसे पहले आप वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। यहां फार्मर्स कॉर्नर के सेक्शन में बेनिफिशियरी स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करें। • नया वेबपेज खुलने पर किसान अपना बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करवाएं। • स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोर्ड को फिल करें और गेट डिटेल्स पर क्लिक करें। • इस बाद आपकी पूरी डिटेल खुलकर स्क्रीन पर आ जाएगी। 👉कहां करें संपर्क? • आप पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 पर भी कॉल कर सकते हैं। • आप हेल्पलाइन नंबर - 155261 पर भी कॉल करके जानकारी लें सकते हैं। • लैंडलाइन नंबर- 011-23381092, 011-24300606 पर भी कॉल कर सकते हैं। • इसके अलावा पीएम किसान ई-मेल आईडी-pmkisan ict@gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं। स्रोत:- AgroStar, 👉किसान भाइयों ये जानकारी आपको कैसी लगी? हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं और लाइक एवं शेयर करें धन्यवाद!
16 Mar 23, 01:00 PM
Agrostar
30
8
1