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हार्ट को रखना है हेल्दी तो कभी ना करें इन चीजों का सेवन!
हार्ट को रखना है हेल्दी तो कभी ना करें इन चीजों का सेवन:- 👉🏻शरीर में मौजूद हमारा दिल ही एक ऐसी भाग है जो बिना रूके सारी जिंदगी काम करता है। ऐसे में उसे हेल्दी रखना हमारा सबसे पहला काम है, लेकिन ख्याल न रख पाने के कारण हर साल न जाने कितने दिल की बीमारी के मामले सामने आते है। इतना ही नहीं कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन फेफड़ों के साथ-साथ हार्ट पर भी बुरा असर डाल रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना से रिकवर होने के बाद भी हार्ट संबंधी रोग होने का खतरा सबसे अधिक रहता है। ऐसे में जरूरी है कि हार्ट को हेल्दी बनाएं। जिससे कोरोना के साथ-साथ कोई दूसरी बीमारी अटैक ना कर पाएं। 👉🏻हार्ट को हेल्दी रखने के लिए योग, प्राणायाम के साथ-साथ आपकी डाइट भी अच्छी होनी चाहिए, लेकिन आज के समय में खानापान का ज्यादा ध्यान नहीं रखते हैं। जिससे आपका कोलेस्ट्राल बढ़ता है और दिल पर बुरा असर पड़ता है। जानिए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जो आपके हार्ट को खराब कर सकते हैं। नमक:- 👉🏻इस बात से हम अच्छी तरह से वाकिफ है कि नमक का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, लेकिन इस बात को नहीं जानते है कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल न होने के कारण आपको हार्ट संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है। ऐसे में कोशिश करे कि खाने में कम से कम मात्रा में नमक का इस्तेमाल करे। एनर्जी ड्रिंक्स:- 👉🏻एनर्जी ड्रिंक्‍स में ग्‍वाराना और टॉराइन जैसे नैचुरल एनर्जी बूस्‍टर्स होते हैं। ये जब कैफीन के संपर्क में आते हैं तो आपके दिल की धड़कन एकदम से बढ़ जाती है। एनर्जी ड्रिंक्‍स में बहुत ज्‍यादा मात्रा में कैफीन होती है जिससे पाचन तंत्र के साथ-साथ हार्ट पर भी बुरा असर पड़ता है। सोडा:- 👉🏻सोडा का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल बढ जाता है। जिसके कारण दिल संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए रोजाना सोडा का सेवन करने से बचे। फ्रीज में रखा हुआ खाना:- 👉🏻खाना बनाकर फ्रीज में रख देना एक सबसे अच्छा आइडिया मानते है। लेकिन आप ये भूल जाते है कि ये सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। फ्रीज में रखें खाना में अधिक मात्रा में सोडियम पाया जाता है। जो कि आपके हार्ट के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। सफेद चावल, पास्ता:- 👉🏻चावल, ब्रेड, पास्ता आदि जो सफेद आचा से बनती है इसमें हेल्दी फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स आदि नहीं होते हैं। इमन चीजों में शुगर अधिक होता है। जिससे आपके शरीर में फैट बढ़ने के साथ-साथ ब्लड शुगर के शिकार हो सकते हैं। इसलिए इसके बजाया आप ओट्स, ब्राइन राइस या फिर साबित अनाज का सेवन करे। 👉🏻खेती तथा खेती सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए कृषि ज्ञान को फॉलो करें। फॉलो करने के लिए अभी ulink://android.agrostar.in/publicProfile?userId=558020 क्लिक करें। स्रोत:- India TV, 👉🏻प्रिय किसान भाइयों अपनाएं एग्रोस्टार का बेहतर कृषि ज्ञान और बने एक सफल किसान। दी गई जानकारी उपयोगी लगी, तो इसे लाइक 👍🏻 करें एवं अपने अन्य किसान मित्रों के साथ शेयर करें धन्यवाद!
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