क्षमाा करें, यह लेख आपके द्वारा चुनी हुई भाषा में नहीं है।
Agri Shop will be soon available in your state.
कृषि वार्ताकृषक जगत
कैबिनेट ने वर्ष 2020-21 के लिए फॉस्फोरस युक्‍त और पोटाशयुक्‍त उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी दरों को दी मंजूरी
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थि‍क मामलों पर कैबिनेट समिति ने वर्ष 2020-21के लिए फॉस्फोरस युक्‍त और पोटाशयुक्‍त उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (एनबीएस) दरों के निर्धारण को अपनी मंजूरी दी है।
एनबीएस के लिए स्‍वीकृत दरें निम्नानुसार हैं: सीसीईए ने एनबीएस योजना के तहत अमोनियम फॉस्फेट नामक एक जटिल उर्वरक को भी शामिल करने को मंजूरी दी है। 2020-21 के दौरान फॉस्फोरस युक्‍त और पोटाशयुक्‍त उर्वरकों पर सब्सिडी देने पर 22,186.55 करोड़ रुपये का अनुमानित खर्च आएगा। उर्वरक कंपनियों को सीसीईए द्वारा अनुमोदित सब्सिडी दरों पर फॉस्फोरस युक्‍त और पोटाशयुक्‍त उर्वरकों पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। सरकार उर्वरक निर्माताओं/आयातकों के माध्यम से किसानों को रियायती मूल्यों पर यूरिया और फॉस्फोरस युक्‍त और पोटाशयुक्‍त उर्वरकों की 21 श्रेणियां उपलब्ध करा रही है। फॉस्फोरस युक्‍त और पोटाशयुक्‍त उर्वरकों पर सब्सिडी एनबीएस योजना के तहत 01 अप्रैल 2010 से ही दी जा रही है। उर्वरक कंपनियों को उपर्युक्त दरों के अनुसार ही सब्सिडी दी जाएगी,ताकि वे किसानों को सस्ते दामों पर उर्वरक उपलब्ध करा सकें। स्रोत:- कृषक जगत, 7 मई 2020 यदि आपको दी गई जानकारी उपयोगी लगे तो लाइक करें और साथ ही अपने अन्य किसान मित्रों के साथ शेयर करें।
434
1
संबंधित लेख